Saturday, 17 June 2017

यदुवंशी राजपूत

जादौन वंशावली

चन्द्रमौलि भगवान सदाशिव के प्रतिरूप सोमदेव से चन्द्र वंश की उत्पत्ति हुयी है । सोम देव(चन्द्र देव) के पुत्र बुद्ध ,बुद्ध के पुरुरवा ,पुरुरवा के पुत्र आयुष ,आयुष के पुत्र नहुष ,नहुष के पुत्र ययाति ,ययाति के पुत्र और चन्द्र वंश के 7 वें वंशधर यदु हुए उन्ही के नाम से यदुवंश या यादव नाम पड़ा जो कि मथुरा के आसपास की ब्रज भाषा में 'य' क9 'ज' उच्चारित किया जाता है अतः यादव के स्थान पर जादव (जाधव) ,जादौ ,और जादौं जो अब जादौन प्रचलित हो गया है ।इसका वंशावली इस प्रकार है ।
1. परम ब्रह्म सदाशिव भगवान चन्द्रमौलि
The Almighty God ,Sadashiv

2. चन्द्रदेव (सोमदेव)
 Moon/Lunar

3. बुद्ध देव Budhdev

4. पुरुरवा Pururava

5. आयुष Ayush

6. नहुष Nahush

7. ययाति Yayati

8. यदु (यदुवंश के आदि पुरुष) Yadu

9. क्रोष्ठु Kroshthu

10.  बज्रवान Bajravan

11. स्वाहि Svahi

12. रुसेकु Ruseku

13. चित्ररथ Chitratha

14. शशबिन्दु Shashibindu

15. पृथुश्रवा
Prithu Shrava

16. धर्म  Dharma

17. उषण Ushana

18. पता Pata

19. रूचक Ruchaka

20. ज्वमध Jvamyadh

21. विदर्भ (विदर्भ राज्य के संस्थापक) Vidharbha (Founder of Vidrbha Empire)

22. कृत्थ Kritatha

23. कुन्ति Kunty

24. धृष्ठि Dhrushti

25. निवृति Nivrita

26. दशाहि Dasahi

27. व्योम Vyoma

28. श्रीमुत् Shrimuta

29. विकृति Vikruti

30. भीमरथ Bhimaratha

31. नवरथ Navaratha

32. दशरथ Dasharatha

33. सकुन Sakuna

34. करम्भि Karimbh

35. देवरात Davarta

36. देवश्रव Davashrva

37. मधु Madhu

38. अनु Anu

39. पुरुहोत्र Puruhotra

40. आयु द्वितीय Ayu II

41. सात्वत (सात्वत् वंश महारथी सात्यकि का वंश) एवं अंधक(जिनसे अंधक वंश ) Sahtavata & Andhaka

42. वृष्णि ( जिनके नाम से वृष्णि वंश ) Vrushni

43. चित्रथ Chitrath /Bhajmana

44. विदूरथ Viduratha

45. सूरसेन( सूरसेन जनपद के संस्थापक ShuraSen इनके अन्य भाई शिनी Shini,भोज Bhoja, हार्दिक Hardika,दवामिध् Davamidha

46. वसुदेव Vasudeva

47. श्री कृष्ण Lord Krishna

48. प्रधुम्न Pradyumna

49. अनिरुद्ध Aniruddha

50. वज्रबाहु ( इनके 8 पुत्र थे जिनमे कृतभान नाभि, प्रतिवाहु,एवं क्षीर प्रमुख थे । नाभि गजपति एवं भाटी के पूर्वज थे । Vajrabahu

51. कृतभान Kritbhana

52. चित्रसेन Chitrasena

53. रविसेन Ravisena

54.विमल देव Vimaldeva

55. त्रिसेन Trisena

56. सर्वणराज Sarvanaraja

58.  सिंहराज Sinharaja

59. धात्व राज Dhatvaraja

60. बलदेव Baldeva

61. समंत्री Samantrai

62. दर्शन Durashana

63. समालभूप Samalbhupa

64. सर्वजीत Sarvajita

65. विष्णुजीत Vishnujita

66. इन्द्रसेन IndraSena

67. निर्वाणी Nirvani

68. द्रान्त Dranta

69. धिरुजित Dhirujita

70. सवालराइ Sawalrai

71.  भद्रसिंह  Bhadrasimha

72. सवान्त्रः Sawantraha

73. धनुसिंघ Dhanu Singh

74. कृष्ण भानु Krishnabhanu

75. सधर्म  Sadharma

76. छत्रसेन Chhatrasena

77. बुद्धवीर Buddhavira

78. सावंत Sawanta

79. चंद्रसेन Chandrasena

80. महासेन Mahasena

81. अक्षय  Akshya

82. भीमसेन Bhimsena

83. उग्रसेन Ugrasena

84. धर्मसेन Dharamsena

85. विष्णुक्रिति Vishnukirti

86. भूमिसेन Bhumisena

87. भूरिवाह Bhurivaha

88. कृष्णवाह Krishnavaha

89. अग्रराज Aggraraja

90. अनुकूलराज Anukulraja

91.  लक्षवीर Lakshvira

92.  कृष्णबुद्ध Krishnabuddha

93. संग्रामजीत  Sangramjita

94. बुद्धरथ Buddharatha

95. अंगद Angada

96. अन्नजीत Annjita

97. कृष्णदेव Krishandeva

98. अखिसाहि Akhaisahi

99. राजरूप Rajrupa

100. मुद्रसेन Mudrasena

101. नन्दराय Nandrai

102. वीरसेन Virsena

103. सिन्धुपाल Sindhupal

104. जगतपाल Jagadpal

105. विशालपाल Vishalpal

106. संग्राम पाल Sangrampal

107. कीर्ति पाल Kirtipal

108. भोजपाल Bhojpal

109. ताक्षपाल Takshpal

110. अक्षपाल Axpal

111. ब्रह्मपाल Brahmpal

112. चन्द्रपाल Chandrapal

113. संतपाल Santpal

114. विजय पाल Vijaypal

115. थानपाल/ताहनपाल Tahanpal (राजा ताहनपाल के बड़े पुत्र युवराज धर्मपाल थे जो करौली के राजा बने तथा तीसरे पुत्र कुँवर मदनपाल को सिनसिनी का जागीरदार बनाया गया ठाकुर मदनपाल सिनसिनी की पांचवी पीढ़ी में ठाकुर बालचन्द ने एक सूरौठ कुल की जाट कन्या से विवाह कर लिया जिससे उनके वंशज सिनसिनवार जाट कहलाये )
116.धर्मपाल Dharmpal

117. कुँवरपाल Kunwarpal

118. सोहनपाल Sohanpal

119. त्रिलोकपाल Trilokpal

120. गोकुलपाल Gokulpal

121. अर्जुनदेव Arjundev

122. विक्रमादित्य Vikramaditya

123. अभयपाल Abhaypal

124. पृथ्वीपाल Prithvipal

125. उदयपाल Udaipal

126. प्रतापरुद्र Prataprudra

127. चन्द्रसेन द्वितीय Chandrasen II

128. गोपालदास Gopaldas

129. द्वारिकदास Dwarikadas(1588-1604ई.)

130. मुकुंददास Mukunddas(1604-1622)-यादव(जादौन) की मुकुटावट खांप

131. जगपाल Jagpal (1622-1643ई.)

132.छत्रपाल Chhatrpal (1643-1655ई.)

133.धर्मपाल द्वितीय Dharmpal II (1655-1674ई.)

134. रतनपाल Ratanpal (1647-1688ई.)

135. कुँवरपाल द्वितीय Kunwarpal II (1688-1724ई.)

136.गोपाल पाल Gopalpal (1724-1757 ई.)

137. तुरसनपाल Turasanpal (1757-1772ई.)

138. माराकपाल Marakpal (1772-1804 ई)

139. हरवक्षपाल Harvakshpal  (1804-1837 ई.)

140. प्रताप पाल Pratappal
(1837-1849 ई.)

141. नरसिंह पाल Narsimhpal
(1849-1854 ई.)

142. मदनपाल Madanpal (1854-1869 ई.)

143. लक्षमणपाल Lakshmanpal (1869-1869 ई.) गोद लिए गए किन्तु हाडौती के राव द्वारा स्वीकार नही थे अतः जयसिंह पाल को सिंहासन का उत्तराधिकारी स्वीकार किया गया ।

144. जयसिंह पाल Jaisingh Pal (1869-1876 ई.)

145. अर्जुनपाल Arjunpal (1876-1886 ई.)

146. भँवर पाल Bhanwarpal (1886-1927 ई.)

147. भोमपाल Bhompal  (1927-1947 ई.)

148. गणेशपाल Ganeshpal (1947-1984 ई.)

149. कृष्णचंद्र पाल Krishna Chandra Pal ( 1984- वर्तमान समय तक)

Friday, 16 June 2017

अहीरों के विरूद्ध साक्ष्य

1910 में अलाहाबाद में हुए अहीर महासभा 


Book :- South Asia: Politics of South Asia


https://books.google.co.in/books?id=LaINywMCwgAC&pg=PA181&dq=%22+Ahir+Yadav+Kshatriya+Mahasabha%22&hl=en&redir_esc=y#v=onepage&q&f=false

https://books.google.co.in/books?id=LaINywMCwgAC&pg=PA181&dq=%22+Ahir+Yadav+Kshatriya+Mahasabha%22&hl=en&redir_esc=y#v=onepage&q&f=false


Book:-  India's Silent Revolution: The Rise of the Lower Castes in North India

Auther:- Lucia Michuletti (Yadav Expert)

https://books.google.co.in/books?id=OAkW94DtUMAC&pg=PA189&lpg=PA189&dq=arya+samaj+ahir+yadav&source=bl&ots=lRv1CaiuPf&sig=vhyIgDOtl0OIM_mjkZj85uvvGwI&hl=en&sa=X&ved=0ahUKEwiqi7uZ0MLUAhVIQ48KHYyxCiQQ6AEIOTAE#v=onepage&q&f=false


https://books.google.co.in/books?id=OAkW94DtUMAC&pg=PA189&lpg=PA189&dq=arya+samaj+ahir+yadav&source=bl&ots=lRv1CaiuPf&sig=vhyIgDOtl0OIM_mjkZj85uvvGwI&hl=en&sa=X&ved=0ahUKEwiqi7uZ0MLUAhVIQ48KHYyxCiQQ6AEIOTAE#v=onepage&q&f=false


रेवाड़ी के अहीरों का जादौन से निकलना




मूसलपर्व का संस्कृत श्लोक 



                                                              मूसलपर्व का अंग्रेजी अनुवाद


इम्पीरियल गजेटर्स ऑफ़ इंडिया में अहीरों को गडरिया के समानांतर रखा गया 


अहीर/गडरिया एक ही 


तुलाराम का माफीनामा 


शेखावतो के साथ हुए युद्ध में मित्रसेन अहीर की हार  


व्यास स्मृति :- अहीर शुद्र 


The Hindu के अनुसार मैसूर के वाडियारों का निकास राजपूतों से 


Zee News के अनुसार वाडियारों का निकास जाडेजा राजपूतों से 


Ahirs are Shudra

Book-  The Confusion

                                                                                By Neal Stephenson
https://books.google.co.in/books?id=C0zkK0Kg4yMC&pg=PA440&lpg=PA440&dq=subcaste%20of%20the%20shudra%20ahir&source=bl&ots=IaUQ52LD1t&sig=ktgf1vimHzk4oEkktEl9EqIo7aE&hl=en&sa=X&ved=0ahUKEwj827i0tMTUAhXJPY8KHSBhB-AQ6AEISDAE#v=onepage&q=subcaste%20of%20the%20shudra%20ahir&f=false





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महिषासुर वंशी अहीर 

अहीर असल में महिषासुर के वंशज हैँ। महिष का मतलब भैंस होता है और इसीलिए अहीर भैंस चराते हैँ। ये बात किसी और ने नही बल्कि खुद ये अहिर सबको बता रहे हैँ, अपनी पत्रिकाओ में छाप रहे हैँ और महिषासुर की जयंती भी मनाते हैँ हर साल। इस लिंक में सबूत देख लो
--- Leftists condemn ‘Vijayadashami’; celebrate ‘Mahishasur shahadat diwas’ –
 http://www.newsbharati.com/.../Leftists-condemn...

"Like the tribals, the Yadavs also claim to
be descendants of Mahishasur. One view
is that the name Mahishasur is derived
from ‘Mahish’, meaning buffalo, the
main source of sustenance for both the
Yadavs and tribals. Yadav will organise
the Mahishasur Martyrdom Day in
Sitapur, Uttar Pradesh. It will also be
celebrated in Kaushambi, Deoria, Sant
Kabir Nagar, Unnao and Maharajganj
districts of the state."

लेकिन इन गधो में इतनी अक्ल नही है की एक तरफ तो ये अपने को आर्य विरोधी असुर बता रहे है और दूसरी तरफ आर्य क्षत्रियो का वंश यादव भी अपने नाम के आगे लगा रहे हैँ।





विष्णुपुराण में अहीरों के खिलाफ साक्ष्य 


विष्णुपुराण अध्याय नंबर 38 व श्लोक नंबर 26  उपर वाली फोटो 



विष्णुपुराण अध्याय 38 श्लोक नंबर 13 14 


विकिपीडिया 





If the Yadava clan during Krishna's time became extinct because of the curse of Gandhari, then who are the Yadavas now? How can they claim to be descendants of the Yadavas of Mahabharatha?

First of all not all the Vrishnis (the line of Krishna among the Yadavas) were killed. Vajranabh was still unborn and hence was unaffected by the curse. There are lines of Vrishnis and Andhakas still alive but they don’t use the Yadav name, which is a 20th century phenomenon. Bhatis (from Yadupati), Jadons (Jadu/Yadu (vanshi)), Jadejas (Yaduja), Chudasamas, they all belong to that line however their names come from individual kings for better compartmentalisation and not the overall Yaduvanshi ambit.
Secondly the Yadavas of today are Ahirs that took that name through the campaign of upward mobility of lower classes that was run by Arya Samaj. The culprit of the act being Krishnanand Saraswati and Rao balbir Singh of Rewari, the adoptive son of the adoptive son of Tula Ram.
It is interesting to note that in Mahabharata 16.7 (Mausala Parva, Chapter 7) the Abhiras (older name of the Ahirs) attack the returning Yadava cavalcade in the aftermath of Krishna’s death and the fall of Dwarka and abduct and “violate” Yadava women. The children born of this act are called Yaduvanshi Ahirs, they are fewer in numbers than the claimants to this name. Their Gotras are Aphariyas, Kausala and a few others.
Here is the text from Mahabharata.

1
2
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They held a Mahasabha in Allahabad in 1910 from whence the cow herders across north Indian plains and some in central India took the Yadav name. There was a Janeu Andolanas well, headed by Arya Samaj missionary Krishnanand Saraswati (who was himself an Ahir before the name change) where they put the sacred thread over the lower castes and gave them names and heritage of high born lines of Kshatriyas and Brahmins.
It is quite comprehensively documented by British historians of that era, I suggest that you read Sons of Krishna by Lucia Michelutti. She documents how the rise of Yadav claim, even Yaduvanshi claim rose from around 400 odd individuals in 1910 to more than 65000 in Mainpuri alone.
The Brits wanted more men to fight in WW1, and they therefore officiated this change.
They were Shudras and hence still fall under OBC.
PS: The Ahir population of UP-Bihar (Eg. Mulayam Singh Yadav, Lalu Yadav) is not even Ahir, which is why the actual Ahirs of Ahirwal in Rajasthan and Haryana never marry among them.

Tuesday, 16 May 2017

रेवाड़ी के अहीरों का निकास राजपूतों से

https://books.google.co.in/books?id=yqYIAAAAQAAJ&vq=Aphrya&dq=ahirs%20of%20rajputana&pg=PA206#v=onepage&q=Aphrya&f=true

 पेज नम्बर 206 

--------jats, the supporters of mughal--------

--------jats, the supporters of mughal-------- From Sayyid Hussain Khan’s camp Churaman jat proceeded to Kama, where Raza khan Bahadur, the local faujdar was preparing to fight the local Rajput zamindar, Ajit Singh. The latter withholding the payment of revenue had expelled the local officers and openly challenged the Mughal authority in that area. His turbulent ways caused worry to both the local faujdar as well as to the ambitious Churaman, whose chief stronghold, Thun, lay so close to Kama. Hence both these united against turbulent rajputs and with a big force (about 18,000) attacked thakur Aiit Singh who confronted the enemy with about 10,000 horses and gunners. A bitter fight ensued near Kama in which the Rajput artillery played a major role in repulsing the Jats and the Mughals. The jubilant rebels pursued their enemies up to Khoh (about 8 miles to the south). After three days (i.e.7 October 1708) they rallied again and then charged the Rajputs. The Mugla-Jat combine appeared to gain advantage. But the Rajputs, fighting gallantly re-emerged victorious in the end. Many on both sides were killed and wounded. Raza khan Bahadur was also killed. Churaman and his men, who had been surrounded by the Rajputs towards the end, sallied out against the besiegers. He however received wounds from a sword cut delivered by a Rajput soldier, while he was on his way to Thun... About two months later, (December 1708) Churaman jat with 6,000 horses joined Mir Khan, the faujdar of Narnaul and passing through Sonkh-Sonkhari, attacked the rebel Rajputs.. Jai Singh Naruka of Jawali, offered them a stiff resistance but had to retreat and take cover in flight. It is said that Churaman’s brother Ati Ram, who was a friend of the Naruka, mediated a settlement between Churaman and the Naruka and hence, further operations were given up. Hereafter, there is a gap of about twenty one months (January 1709 - October 1710) in our information of Churaman’s movements. Perhaps these days he was silently busy in expanding and consolidating his hold. Sometime in October 1710 possibly on being summoned churaman jat presented himself to Bahadur Shah (ca. October 1710) somewhere near Delhi, when the Emperor was on his march against sikh rajput warrior Banda singh bahadur. Churaman jat was placed under Muhammad Amin Khan, who had been ordered to capture Sarhind and demolish the power of Banda singh bahadur and his close ally baj singh pawar.. Subsequently, serving the Wazir faithfully, jat took part in the campaigns with mughals versus Sikhs and hindus at Sandhaura and Lohagarh., The Wazir, who had shown his favours, died in February 1711

Akbari jatts and Darbari Jatts

Akbari and Darbari Jatts


"the Darbari Jats, the descendants of those who gave their daughters to Emperor Jahangir, just as the Akbaris gave daughters to Akbar. Thus, some of the Mann Jats of Tuto Mazara are Darbaris, but they will take brides for their sons from non-Darbaris, provided the dowry (dahej) is ample."
by http://punjabrevenue.nic.in/fdigs.htm

"Among the Jats the only social distinctions are the well known 'Akbari' or Darbari makans--35 in number according to the usual accounts.But in Amritsar the Akbari is only the highest of a series of four grades,the Aurangzebi(those admitted to this rank during the rule of Aurangzahib),Khalsai(or those admitted during Sikh times) and Angrezi(of those admitted since British ruler began) being the other three,and no less than 150 villages,all generally speaking in the Manjha,now claim Darbari status.There is also a Shahjahuani grade,the Sansi Jats,of Raja Sansi,having been admitted in the reign of Shah Jahan.The origin of the Akbari group is thus described.When the emperor Akbar took in marriage the daughter of Mihr Mithan,a Jat,of the Manjha,35 of the principal Jat,and 36 of the leading Rajput families countenanced the marriage and sent representatives to Delhi....The Akbari Jats follow some of the higher castes in not allowing remarriage of widows,and in practising darbara,which is a custom of giving vails at weddings to the mirasis of other Akbari families.Below the Akbari is the Darbari grade,descendants of those who gave their daughters to the emperor Jahangir...." by F.A Rose
Glossary of the Tribes and Castes of the Punjab and North West ..., Volume 1 - page 377




प्रूफ के लिए लिंक सरकारी वेबसाइट पंजाब रेवेन्यू बोर्ड की साईट और Glossary of the Tribes and Castes of the Punjab and North West ..., Volume 1 - page 377 है


इनकी ओरतो को मुगल रखैल का दर्जा देते थे


Sunday, 26 February 2017

Awareness About "RAJPUT" term

प्राचीन क्षत्रिय राजपूत #जरूरपढ़े और #शेयरकरे
💪👇
आज कल की नयी नयी नवीन धनाढ्य जातिया हर वक़्त राजपूतो को दबाने में लगी है हमारे पास पुख्ता जानकारी है उन समाज के पैसे वाले लोग किराये के एडिटर खरीद कर नेट की दुनिया में राजपूत शब्द गायब करवाना चाहते खुद ही पैसे देकर बुक छपवाते है और उन्हें गूगल बुक पर डाल कर वही रेफेरनेसे विकिपीडिया पर बताते है और खुद को स्वघोषित क्षत्रिय बताना चाहते है
जो की हकीकत में हूँण है और उनके साथ आये उनके नौकर चाकर जो राजपूतो (बाप्पा रावल ,नागभट्ट ,भीमदेव सोलंकी) से हारकर उनके गुलाम बन गए बाद में मुगलो के यहाँ खेती कर दिल्ली के पास 150 किमी की परिधि में 5 बीघा के जागीरदार बंन गए
और उसी जमीनों को बेच आज पैसे वाले
"3 बीघा जमींन 13 भागीदार फिर भी हम जागीरदार"
तो दूसरी तरफ आरक्षण के लिए खुद को चांडाल🗿 घोषित कर देते तो कभी कहते है की कुत्तो से सूंघकर पहचान करवाई जाती है🐕
और हम्हे कहते है की 3वीं शताब्दी से पहले राजपूत नाम क्यों नही आया हकीकत ये है की आज तक का सबसे प्राचीन शिलालेख पांचवी 5वी शताब्दी में मिला था वह राजपूत अंकित है
😠
😠
एक जवाब उनके लिए हमारी तरफ से पढो आँखे खोल कर पढ़ो
😠
😠
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राजपूत हिन्दी का शब्द है। यह संस्कृत शब्द राजपुत्र शब्द का अपभ्रंश है। यह भाषाविज्ञान से प्रमाणित होता है की पुत्र शब्द का अपभ्रंश 'पूत' है। प्राचीन ग्रन्थों मे राजपूतों के लिय राजपुत्र, रजन्य, बाहुज आदि शब्द भी मिलते हैं। यजुर्वेद जो सायं ईश्वरकृत रचना है मे भी राजपूतों की खूब चर्चा हुई है।

📖
ब्रध्यतां राजपुत्राश्च बाहू राजन्य कृतः
बध्यतां राजपुत्राणाम क्रंदता मिततेरम .... यजुर्वेद अध्याय 3
📖
महाराज विक्रमादित्य के कवि अमरसिंघ अपनी रचना अमरकोश मे राजपूत या रजन्य के निम्नलिखित पर्यायवाची शब्द बताते हैं।
भूधारमिषिक्त राजन्यों बाहुज क्षत्रियो विरोट
राजा राट पार्थिव क्षमाभृनृय भूप महिक्षितः
अर्थात मूर्धाभिषिक्त, रजन्य, बहुज, क्षत्रिय, विरोट, राजा, पार्थिव, क्षमाभृनृय भूप और महीक्षित यह सभी क्षत्रियों के ही पर्यायवाची शब्द हैं। इसके बाद पुराणों मे सूर्य और चन्द्र वंश के राजपूतों के वंश हैं, की उत्पत्ति भी क्षत्रियों से मानी गयी हैं
📖
चंद्रादित्य मनुनांच प्रवाराः क्षत्रियाः स्मृतः
..... ब्रह्मावैवर्त पुराण, 10-15
📖
इसके अतिरिक्त कालीदास के माल्विकाग्निमित्रम कौटिल्य के अर्थशास्त्र अश्वघोष कृत सौंदरानंद तथा बाण के हर्ष चरित मे भी राजपुत्र शब्द का उल्लेख किया गया है। कवि बाण लिखते हैं -
अभिजात राजपुत्र प्रेष्यमाण कुप्यमुक्ता कुल कुलीन कुल पुत्र वाहने
... सप्तम उच्छ्वास पृष्ठ 364

अर्थात सेना के साथ आभिजात्य राजपूतों द्वारा भेजे गए पीतल पत्रों से मढ़े वाहनों मे कुलीन राजपुत्रों की स्त्रियाँ जा रही हैं ।
📖
ॠगवेद में
‘कस्य धतधवस्ता भवथ: कस्य बानरा,।
राजपुत्रेव सवनाय गच्छद’॥
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यजुर्वेद में
‘पश्वी राजपुत्रो गोपायति राजन्यों वै प्रजानामधिपति रायुध्रुंव आयुरेव
गोपात्यथो क्षेत्रमेव गोवायते’॥
📖
ऋग्वेद में 
क्षत्रिय शब्द का उल्लेख हुआ है, जो आर्यों का एक महत्वपूर्ण वर्ग था-

मम द्रिता राष्ट्र क्षत्रियस्य ।
विश्वायोविर्श्वे अम्रता यथा न: ।।

वैदिक काल में इनका दूसरा नाम राजन्य रहा है।
📖
महाराजा हर्षवर्धन खुद को राजपुत्रः शिलादित्य कहलाना पसन्द करते थे
📖
नवशशांक - चरित' (९७४ - १०००) ई....नीलकंठ शास्री को अग्निवंश का प्रमाण दक्षिण भारत के एक शासक कुलोतुंग तृतीय (११७८ - १२१६ ई०) के शिलालेख से मिलता है।
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कुमारपाल प्रभंध
राजा कुमार पाल प्रब्न्ध में आप राजपूतो से प्राचीन वंश की जुडी बाते पढ सकते है
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पृथ्वीराजरासो
मध्यकाल से पूर्व में लिखी गयी इस किताब में राजपूतो के 36 राजवंशो का उललेख है
📖
हम्मीर महा काव्य
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12वीं शताब्दी का बिजोलिया शिलालेख
बिजोलिया में स्थित प्राचीन पार्श्वनाथ मन्दिर की उत्तरी दीवार के पास एक चट्टान पर विक्रम सम्वत् 1226 फाल्गुन कृष्णा तृतीया (5 फ़रवरी, 1170) का एक लेख उत्कीर्ण है। यह लेख बिजोलिया शिलालेख कहलाता है। लेख की पुष्पिका में इसके रचयिता का नाम गुणभद्र, लेखक कायस्थ केशव, खोदने वाले का नाम आदि लिखा हुआ है। इससे एक बात स्पष्ट होती है कि 12वीं शती तक कायस्थ जाति विशेष नहीं होकर लेखक की पदवी होती थी।
बिजोलिया में उपलब्ध लेख संस्कृत भाषा में है। इसमें 13 पद्य हैं। इसमें मन्दिर निर्माण की जानकारी के साथ-साथ सांभर और अजमेर के चौहान वंश के शासकों की उपलब्धियों का भी प्राचीन उल्लेख किया गया है। इस लेख की मुख्य विशेषता यह है कि इसमें चौहानों के लिए विप्रः श्रीवत्सगोत्रेभूत अंकन हुआ है, जिसके आधार पर डॉ. दशरथ शर्मा ने चौहानों को ब्राह्मण वंश की संतान सिद्ध किया है। कायम ख़ाँ रासो तथा चन्द्रावती के लेख भी चौहानों को ब्राह्मण वंशीय लिखते हैं। डॉ. गोपीनाथ शर्मा भी इसमें अपनी सहमति व्यक्त करते हैं। इस लेख से हमें 12वीं शती के राजस्थान के जन-जीवन, धार्मिक व्यवस्था, भौगोलिक और राजनीतिक स्थिति का अध्ययन करने में बहुत सहायता मिलती है।
इतिहासकारो ने राजपूतो को भारतीय उपमहादिव्प का प्राचीन क्षत्रिय माना है कुछ इतिहास कारो के नाम और संदर्भ
📘सी वि वैध
📘गौरी शंकर
📘हीराचन्द ओझा
📘डॉ हरिराम
📘डॉ रमेश चंद्र मजूमदार
📘डॉ दशरथ शर्मा
📘विश्वम्भर पाठक
📘के ऍम मुंशी




ये भी देख लीजिये




जिन इतिहासकारो ने राजपूतो को विदेशी और अनार्य माना है उनमे से अधिकतर अंग्रेज थे जो श्रेष्ठठा के चलते राजपूतो को अपने जोड़ना चाहते थे वही भण्डारकर जैसे ब्रिटिश भक्त थे
इतिहासकारों ने राजपूतों को विदेशियों की संतान बताने का सबसे बड़ा कारण यह माना है की छठी शताब्दी से पहले किसी भीप्राचीन ग्रंथ या शिलालेख मे राजपूत शब्द का उल्लेख नहीं मिलता है। बल्कि उसमे राजपुत्र की ही चर्चा मिलती है, वे राजपूत और राजपुत्र शब्द को भिन्न भिन्न मानते हैं। उनका यह भ्रम है क्योंकि राजपुत्र आ अपभ्रंश ही राजपूत है। इसका कारण यह है की एक राजा के कई कई पुत्र होते थे। राजपूतों मे राज्य विभाजन नहीं होता था। अतः राजा का ज्येष्ठ पुत्र सम्पूर्ण राज्य का अधिकारी होता था और राजा कहलाता था।, इसके शेष पुत्र राजा के पुत्र होने के कारण राजपुत्र कहलाते थे। कालांतर मे राजपुत्र शब्द समूहवाचक या जातिवाचक शब्द बन गया। और ढेरे धीरे सारी क्षत्रिय जाती को ही राजपूत कहा जाने लगा। दूसरा कारण प्रजा की रक्षा राज्य करता है। राज्य का स्वामी राजा होता है इसी प्रकार राजा की संतान राजपूत कहलाने लगे। जैसे राजपूतों की एक उपाधि ठाकुर होने के कारण इस जाती को कहीं कहीं ठाकुर जाति भी कहा जाता है।
जिन्होंने विदेशी माना है उनके नाम
कर्नल टॉड
विलिएम्स कुक
स्मिथ
भण्डारकर
भंडारकर जिन्होंने विदेशी कहा उनके लिए साफ़ साफ़ लिखा है की उनका व्यक्तितत्व विशुद्ध भारतीय था वही ये भी लिखा है की ब्रिटिश समर्थक थे वही ये जानब ब्रिटिश विरिधियो की समर्थन भी करते लोग इन देश भक्त नही मानते थे
ये हमने नही लिखा यहाँ चटका लगाये और देखे
https://books.google.ae/books

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